Monday , October 21 2024

इटावा – जसवंतनगर। भले ही जसवंतनगर और उसके आसपास न कोई खेल का मैदान है और न ही कोई खेल सुविधाएं यहां के नौजवानों को मिलती है लेकिन फिर भी इस इलाके से ऐसे जीवट वाले खिलाड़ी निकल रहे हैं जो अकेले ही इस क्षेत्र का और जनपद इटावा का नाम रोशन करने में जुटे हुए हैं।

इसी क्षेत्र के निवासी यू पी पुलिस के सिपाही अरविंद बघेल एक ऐसा नाम है जो इसी क्षेत्र के ग्राम जैनपुर नागर की मिट्टी में पैदा हुआ, जसवंतनगर के हिंदू विद्यालय इं . का . में पढ़ा लिखा और पी ए सी में नौकरी के बाद उसने बॉडी बिल्डिंग में बड़ा नाम कमाते हुए हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस की 26 वीं यूपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल जीता है। इस प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश से 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था।

अरविंद वर्तमान में 41 वीं वाहिनी पी ए सी गाजियाबाद में तैनात हैं उनके पिता स्वर्गीय रामचंद्र बघेल एक साधारण किसान थे । उन्होंने पिछले सप्ताह 65 किलोग्राम भार वर्ग में बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता जीती है 6 वी वाहिनी पीएसी में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी अरविंद ने बताया कि जब उसने बॉडीबिल्डिंग के बारे में सोचा तो परिवार से पूरा सहयोग मिला उनके बड़े भाई देवेंद्र बघेल और धर्मेंद्र बघेल का उन्हें बॉडीबिल्डर बनाने में काफी बड़ा योगदान है।
अरविंद ने आगे बताया कि शुरू से ही उसकी कबड्डी आदि खेलों में काफी रुचि रही है लेकिन बॉडीबिल्डर बनने की योजना 3 वर्ष पूर्व उसने शुरू की और पिछले वर्ष एक छोटी प्रतियोगिता में भाग लेकर उसे लगा कि वह इस प्रतियोगिता में कुछ अच्छा कर सकता है तो फिर पूरी तैयारी से जुड़ गया और यह सफलता हासिल की। बॉडीबिल्डर अरविंद ने आधे बताया उसकी अब इससे भी बड़ी प्रतियोगिताओं में भाग लेकर सफलता हासिल करने की योजना है और वह इसी काम में पूरे मनोयोग से जुटा हुआ है।

फ़ोटो- यूपी पुलिस की बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले जसवंत नगर के अरविंद बघेल।